Surya
हवा हूँ, हवा मैं
बसंती हवा हूँ।

सुनो बात मेरी -
अनोखी हवा हूँ।

बड़ी बावली हूँ 
बड़ी मस्तमौला।
नहीं कुछ फ़िकर है
बड़ी ही निडर हूँ 
जिधर चाहती हूँ
उधर घूमती हूँ
मुसाफिर अजब हूँ।

न घर-बार मेरा,
न उद्देश्य मेरा,
न इच्छा किसी की,
न आशा किसी की,
न प्रेमी न दुश्मन,
जिधर चाहती हूँ
उधर घूमती हूँ।

हवा हूँ, हवा मैं
बसंती हवा हूँ!

जहाँ से चली मैं
जहाँ को गई मैं -
शहर, गाँव, बस्ती,
नदी, रेत, निर्जन,
हरे खेत, पोखर,
झुलाती चली मैं।
झुमाती चली मैं!

हवा हूँ, हवा मै
बसंती हवा हूँ।

चढ़ी पेड़ महुआ,
थपाथप मचाया;
गिरी धम्म से फिर,
चढ़ी आम ऊपर,
उसे भी झकोरा,
किया कान में ‘कू’,
उतरकर भगी मैं,
हरे खेत पहुँची -
वहाँ, गेंहुँओं में
लहर खूब मारी।
पहर दो पहर क्या,
अनेकों पहर तक
इसी में रही मैं!
खड़ी देख अलसी
लिए शीश कलसी,
मुझे खूब सूझी -
हिलाया-झुलाया
गिरी पर न कलसी!
इसी हार को पा,
हिलाई न सरसों,
झुलाई न सरसों,

हवा हूँ, हवा मैं
बसंती हवा हूँ!

मुझे देखते ही
अरहरी लजाई,
मनाया-बनाया,
न मानी, न मानी;
उसे भी न छोड़ा -
पथिक आ रहा था,
उसी पर ढकेला;
हँसी ज़ोर से मैं,
हँसी सब दिशाएँ,
हँसे लहलहाते
हरे खेत सारे,
हँसी चमचमाती
भरी धूप प्यारी;
बसंती हवा में
हँसी सृष्टि सारी!

हवा हूँ, हवा मैं
बसंती हवा हूँ!
--केदारनाथ अग्रवाल
24 Responses
  1. kamal Says:

    bahot sundar kavita hai mujhe mere school ke din yaad a agaye school main ye kavita bahot padhi thi humne, lekin ab bas shuru ki 2 panktiyan hi yaad thi.


  2. Kanupriya Says:

    Aapne kuchh panktiyaan chhor di hain:-

    "...Suno baat meri,
    Anokhi hawaa hoon.
    Badi baawali hoon,
    Badi mastmaulaa,
    Nahi kuchh fikar hai,
    badi hi nidar hoon,
    Jidhar chahti hoon,
    Udhar ghoomti hoon,
    Musaafir ajab hoon.
    Na ghar- Baar mera..."
    Kripaya isme sudhaar kar le.
    Mujhe ye kavita bahut pasand hai. Ye soch kar achchha lagta hai ki or bhi log hai jo ye kavitaayein pasand karte hain. Aapka dhanyavad...:-D


  3. Surya Says:

    @kamal: Thankyou

    @kanupriya: I have added these lines, thanks for notifying me. :)


  4. bindass, jb main chota tha to meri writing kharab hone ki wajah se mukhe sulekh likhne ke liye bola jata tha... ek hi page likhna hota tha to main yahi kavita likhta tha kyonki jaldi page bhar jata tha..I love this..


  5. बचपन कि यादें | आजकल कि कविताओ मे वो बात कहा ।


  6. Unknown Says:

    बहुत प्यारी कविता है| बचपन के दिन याद आ जाते हैं| बहुत-बहुत शुक्रिया इस कविता को अपलोड करने के लिए|


  7. Sandy Baluni Says:

    THESE POEMS ARE A PART OF ME ,,WE WERE JUST IN OUR CHILDHOOD ,THESE POEMS SEEMS TO BE ALIVE STILL I CAN FEEL IT....MY HINDI TEACHMER MR SHASHI SHARMA SIR TOLD US ONE DAY YOU WILL AGAIN REMEMBER THESE POEM AND FELL HAPPY ...TRULY SIR .............


  8. jmd Says:

    is poem ko padh kar pachpan me jaane ka man kar raha hai sir.
    THANKS SIR


  9. बेनामी Says:

    Such mai school lyf ki ye Kabita mere leye mai beahd hi khas bahut kaveta aye n gaye pr yaad rah gai sirf ye kaveta jab khus hone Ka man krta bachpan yaad ata chand line mai aj v gun guna leta hu


  10. Jagzz mishra Says:

    I love this. Jab main use yaad krta hu to is kavita main apne ko rakh kar imagine krta hu to bahut achcha feel hota h becuz wo bhi akeli thi or main bhi akela ... I loveeeeeeee ........



  11. Unknown Says:

    yahi ek kavita hai jo mujhe abhi tak yad hai. aur abhi bhi achha lagta hai.


  12. Kumaresan R Says:

    25 years before in classrooms....


  13. Iska audio ya video mil skta h kya


  14. Unknown Says:

    I like this poem very much. I think that this poem made I this, to which every one like it


  15. Unknown Says:

    I like this poem very much. I think that this poem made I this, to which every one like it


  16. nilesh Says:

    Probably it is one of the finest and soothing poem particularly in Hindi. Thank U.


  17. bht hi khubsoorat kavita, seventh class ki yad dila di. kitna khubsoorat bchpn tha hr kavita zubani yad hoti thi, ab wqt ne sbkuch dhundhla krdia h pr is kavita ki kuchh line aj bhi yad h. my favourite kavita. ....


  18. Yah Kavita mere dainik jivan ka abhinn ang ban gaya hai. Ye hamare bachpan ke dino ko tarotaja kar deti aur isaka arth bhi hame ek swatrant vyakti jo dukh sukh me apna santulan banaye Rahata. ...




  19. Unknown Says:

    बहुत दिनो बाद आज यादे ताजी हो गयी कविता पढ के


  20. Very nice... My most favourite in one poem


  21. Very nice... My most favourite in one poem


एक टिप्पणी भेजें