Surya



वक़्त का ये परिंदा रुका है कहाँ
मैं था पागल जो इसको बुलाता रहा
चार पैसे कमाने मैं आया शहर
गाँव मेरा मुझे याद आता रहा |


लौटता था मैं जब पाठशाला से घर
अपने हाथों से खाना खिलती थी माँ
रात में अपनी ममता के आँचल तले
थपकीयाँ देके मुझको सुलाती थी माँ ||

सोच के दिल में एक टीस उठती रही
रात भर दर्द मुझको जागता रहा
चार पैसे कमाने मैं आया शहर
गाँव मेरा मुझे याद आता रहा ||

सबकी आँखों में आँसू छलक आए थे
जब रवाना हुआ था शहर के लिए
कुछ ने माँगी दुआएँ की मैं खुश रहूं
कुछ ने मंदिर में जाके जलाए दिए ||

एक दिन मैं बनूंगा बड़ा आदमी
ये तसव्वुर उन्हें गुदगुदाता रहा
चार पैसे कमाने मैं आया शहर
गाँव मेरा मुझे याद आता रहा ||


माँ ये लिखती हर बार खत में मुझे
लौट आ मेरे बेटे तुझे है क़सम
तू गया जबसे परदेस बेचैन हूँ
नींद आती नहीं भूख लगती है कम ||

कितना चाहा ना रोऊँ मगर क्या करूँ
खत मेरी माँ का मुझको रुलाता रहा
चार पैसे कमाने मैं आया शहर
गाँव मेरा मुझे याद आता रहा ||


--जसवंत सिंह

142 Responses
  1. Unknown Says:

    दिल छू लेने वाली कविता


  2. Unknown Says:

    बहुत ही अच्छा है






  3. Unknown Says:

    याद आ जाती हैं बचपन की






  4. Unknown Says:

    अरे मित्र आपका दिल से आभार है जो आपने इस गजल को यहां पर लिखित रूप से संप्रेषित किया है ।
    अजय तिवारी फतेहपुर


  5. Unknown Says:

    बहुत ही दर्द भरी कविता है 🙂🙂



  6. Unknown Says:

    बहुत सुंदर है ये कविता




  7. बेनामी Says:

    दिल को छू गयी ये गज़ल


  8. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

  9. Very nice song,
    Please correct the lyric of second paragraph
    थपकीयाँ मुझे दे के सुलाती थी माँ(×)
    थपकीयाँ देके मुझको सुलाती थी माँ(√)






  10. Unknown Says:

    लाजवाब कविता है । मंत्रमुग्ध कर दिया ।





  11. Unknown Says:

    बहुत खुब लिखा है


  12. Unknown Says:

    Vah is gane ne rone per majboor kar diya bahut achchha song hai👌👌👌👌👌👌👌✌✌✌✌✌✌👍👍👍👍👍👍👍👍👍❤❤❤❤



  13. Unknown Says:

    दिल को छी गया सर




  14. Unknown Says:

    Sayad Maine aisi gazal kabhi nahi Suni thanks





  15. जसवंत भाई को हार्दिक अभिनंदन । आपकी इस नज़्म को सुनकर दिल अभिभूत हो गया ।



  16. सर्वोत्कृष्ट रचना...
    आपके कलम को नमन



  17. Unknown Says:

    Vah bhai kya gazal likha hai


  18. Siyaram Says:

    बहुत सुन्दर यथार्थ चित्रण ।


  19. Unknown Says:

    Vaa Meri mitti ke Lal tu to Anand Kar Diya bahut Sundar bahut Sundar




  20. बेनामी Says:

    dil ko chhu lene wala song
    very true
    i am very said


  21. बेनामी Says:

    Jab jab ye gana sunta Hu to bahut Rona aata hai



  22. Unknown Says:

    𝘃𝗲𝗿𝘆 𝗻𝗶𝗰𝗲 𝗮𝗻𝗱 𝗵𝗲𝗮𝗿𝘁 𝘁𝗼𝘂𝗰𝗵𝗶𝗻𝗴






  23. Unknown Says:

    जबरदस्त भावपूर्ण रचना । सच ऑखो मै आसू लाने के लिये पर्याप्त है
    राघव हसबोला


  24. बहुत मार्मिक गीत पर इसके गीतकार का नाम नही दिया


  25. बहुत मार्मिक गीत पर इसके गीतकार का नाम नही लिखा है


  26. बहुत मार्मिक गीत पर इसके गीतकार का नाम नही लिखा है


  27. बेनामी Says:

    Ganga Ram Raji
    बहुत सुंदर, महत्वपूर्ण रचना। जितनी बार पढ़ी उतनी बार मन भर आया।
    हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रिय भाई जसवंत सिंह जी


  28. बेनामी Says:

    उपन्यास कार गंगा राम राजी
    बहुत सुंदर, महत्वपूर्ण , जितनी बार पढ़ी उतनी बार मन भर आया। हृदय की गहराइयों को छू लेने वाली रचना।
    हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं, प्रिय भाई जसवंत सिंह जी।


  29. Unknown Says:

    Beautiful words as well as singer shree jagjit singh ji unexpected feeling


  30. Unknown Says:

    बहुत अच्छी रचना बहुत ही अच्छी


  31. Unknown Says:

    बहुत अच्छी कहानी है


  32. M. B. Patel Says:

    Beautifully sung... Touching the Hearts


  33. Unknown Says:

    Wery inspired song I love it lot


  34. Unknown Says:

    Nice👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍👍



  35. Unknown Says:

    बहुत ही सुन्दर ढंग से लिखा हुआ है ये गाना। 👌👍🙏



  36. बेनामी Says:

    Ah song sunte time Aakhon me Aasu aa jate hai.it is very very very... heart touching
    Bahut Aachha mere Dost -Jaswant Singh




  37. Unknown Says:

    वाकई यार बहुत ही हार्ट टच सॉन्ग है।😒😒







  38. Unknown Says:

    बहुत ही सुंदर भजन



  39. Chandan Jha Says:

    Itni achhi ki jo sun le uska rom sihar jaye


  40. Unknown Says:

    Dil ko chu Jaane wali line thnku


  41. Unknown Says:

    इस कबिता ने इतना अ दिल को छुआ कस आंसू आगये very good






  42. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

  43. Sunil Says:

    Writter को कोटि कोटि धन्यवाद जो इस कविता के माध्यम से गांव का याद दिलाने के लिए।।


  44. आंखों से आंसू रूक नहीं रहा, कोशिश कर रहा हूं इसे अपनी रूप देने का, इस तरह के गीत लिखने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद।


  45. Chandan Jha Says:

    ये गाना प्रेरित करता है अपनो के लिए



  46. Unknown Says:

    बहुत बढ़िया कविता है इस कविता लिखने वाले को मैं सर झुका कर प्रणाम करता हूं 🙏🙏🙏


  47. Unknown Says:

    जहा न पहुचे रवि वहां पर पहुचे कवि
    आत्या अधिक सुन्दर




  48. Unknown Says:

    I love my song
    ye gana prerit karti hai apno ko liye



  49. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

  50. Unknown Says:

    बहुत ही सुंदर कविता


  51. Unknown Says:

    I like this song and also I like singer, thanks 👍


  52. Unknown Says:

    बहुत ही सुंदर कविता


  53. Unknown Says:

    I like this song and also I like singer, thanks 👍 NICE DIL OR DEMAK NE MEBECHNI HO GAHI KIYA KRE WAQT HI ASAA HAI


  54. Unknown Says:

    बहुत ही अच्छा गीत है। जो मुझे अपने गाँव की तरफ रुख मोड़ लेने के लिए प्रेरित कर रहा है।


  55. Unknown Says:

    यह कविता बिल्कुल सत्य है गांव में रहने वाला गांव को कभी नहीं भूल सकता गांव उसको हमेशा याद आता रहेगा


  56. Unknown Says:

    क्या दर्द है वाह सच से रुबरु करवाता ये गजल 🙏🌹



  57. Jane Kahan Gaye woh din no1 no2 vakt ye parinda ruka hai kahan



  58. बेनामी Says:

    यकीनन दिल को छू लेने वाला गीत।जब भी सुनता हूं आशु की दो बूंद आखों में आ ही जाता है।


  59. बेनामी Says:

    Jaise Iske lafj Hain vaisi aapki awaaz bahut


  60. बेनामी Says:

    Very nice


  61. बेनामी Says:

    वाह ह ह ह ह


  62. बेनामी Says:

    अर्जुन विश्वकर्मा
    वाह ह ह ह ह ह


  63. बेनामी Says:

    Bahut hi satik aut vhavpurn



  64. Jis din se maine ye song suna hai mai apna joab se resign de kar ghar ja raha hu apne ganv...


  65. बेनामी Says:

    Dhane wale aur likhane Wale Ko Dil Se


  66. बेनामी Says:

    Yati sundar


  67. बेनामी Says:

    Good gazal good singing


  68. बेनामी Says:

    Super thanks


  69. बेनामी Says:

    😭😭😭



  70. बेनामी Says:

    बिलकुल हमारे लाईफ स्टोरी ही है


  71. बेनामी Says:

    दिल से सलाम, पहले आपको फिर गाँव मेरे गांव को


  72. बेनामी Says:

    बहुत सुंदर श्री मान जी



  73. बेनामी Says:

    Ye song hamare upar h


  74. बेनामी Says:

    ग्रामीण बालको के बहुत बढ़िया है


  75. बेनामी Says:

    Wah... wah...mujhe bhi rona aa gaya es geet par .............


  76. बेनामी Says:

    Very nice song


  77. बेनामी Says:

    Ati sundar sir


  78. बेनामी Says:

    Real life song


  79. बेनामी Says:

    Very nice song


  80. बेनामी Says:

    Very nice song



  81. बेनामी Says:

    आप को कुछ कहने के लिए हमारे पास शब्द नहीं है और आप के गाने सुनने के बाद हमारे आंखो में आसू आ जाते है


  82. बेनामी Says:

    गजल सुनकर रोने लगता हूं 😢😢


  83. बेनामी Says:

    I love you maaa



  84. बेनामी Says:

    Very Nice Gajal


एक टिप्पणी भेजें